homeslideshow, टेक वर्ल्ड

जानिए, आखिर 21 साल बाद क्‍यों बदल गया सोनी टीवी…  

Off 156
sonytv

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन (SET) ने अपने ब्रैंड को चमकाने के लिए 21 साल में पहली बार नया लोगो तैयार किया है और अपनी कंटेंट लाइन अप में भी बदलाव किया है।

नए लोगो में बैंगनी, गोल्‍ड और ऑरेंज कलर का इस्‍तेमाल किया गया है और अपने लोक्रिपय कॉमेडी शो ‘The Kapil Sharma Show’ से चैनल ने इसका शुभारंभ किया। इसकी पै‍केजिंग अर्जेंटीना की कंपनी ‘MediaLuna’ द्वारा तैयार की गई थी।

इस नए बदलाव के बारे में सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन के एग्जिक्‍यूटिव वाइस प्रेजिडेंट और बिजनेस हेड दानिश खान बताया, ‘पिछले सात महीनों में हमने वीकएंड पर हमारी स्थिति काफी मजबूत की है और वीकएंड पर हम नंबर वन जनरल एंटरटेनमेंट चैनल (GEC) बने हुए हैं। इसके साथ ही हमने नए लोगो और एयर पैकेजिंग (air packaging) को भी रिफ्रेश किया है। अब हमारा पूरा फोकस सप्‍ताह के अन्‍य दिनों (weekdays) में भी अपनी पकड़ को और मजबूत करना है। इसके लिए शो की संख्या बढ़ाने के साथ ही उनमें वैरायटी भी लाई जाएगी और इसमें करीब छह महीने लगेंगे। लोगों की आदत बदलने में थोड़ा समय लगता है। हम सोनी को देश में सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाने वाला एंटरटेनमेंट चैनल बनाना चाहते हैं और इस दिशा में लगातार प्रयास कर रहे हैं। ’

जैसा कि सबको पता है कि अपने शो के खराब प्रदर्शन के कारण वर्ष 2015 से रेटिंग चार्ट में चैनल लगातार पिछड़ रहा था। एक स्थिति यह आ गई थी कि इस पर ज्‍यादातर समय ‘सीआईडी’ और ‘क्राइम पेट्रोल’ ही दिखाए जा रहे थे। लेकिन जब से इस पर ‘The Kapil Sharma Show’ शो शुरू हुआ, चीजें बदलनी शुरू हो गईं और इसके बाद तो ‘Super Dancer’ और ‘Mahabali Hanuman’ से चैनल की रेटिंग में जबर्दस्‍त इजाफा हो गया।

आज स्थिति यह है कि बार्क (BARC) की हिन्‍दी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल (GEC) की लिस्‍ट में यह तीसरे पायदान पर पहुंच गया है। अब चैनल अपने विज्ञापन रेट (ad rates) को भी संशोधित (revise) करेगा।

सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन के सीनियर क्रिएटिव डायरेक्‍टर आशीष ने बताया, ‘पहले इस चैनल की रेटिंग गिर रही थी लेकिन जब से ‘The Kapil Sharma Show’, ‘Kuch Rang Pyar Ke Aise Bhi’ और ‘Ek Duje Ke Vaaste’ के वास्‍ते शुरू हुए, चीजें एकदम से बदलने लगीं। हमारे लिए यह समय काफी महत्‍वपूर्ण रहा है। हालांकि ब्रैंड रिफ्रेश के लिए मार्च में ही विचार बना लिया था लेकिन हमने मई से इस पर काम करना शुरू किया था।

उन्‍होंने कहा, ‘इस रिफ्रेश के द्वारा हम दो चीजों पर ध्‍यान रखना चाहते थे। पहला तो यह कि पैकेजिंग में भारतीयता का पुट दिखना चाहिए और दूसरा लोगों को काफी तरोताजा और नया लगना चाहिए था। इसके अलावा इसके प्रोग्रामिंग समय पर भी फोकस किया गया है।’

आशीष ने बताया, ‘दो महीने में हम तीन नए शो शुरू कर रहे हैं और 24 दिसंबर से ‘Indian Idol’ से इसकी शुरुआत हो रही है। इसके बाद ‘Peshwa Bajirao’ और ‘Yeh Moh Moh ke Dhaage’ अगले साल शुरू किए जाएंगे। प्रोग्रामिंग समय (programming hours) के बारे में हमें अन्‍य दो चैनल ‘Colors’ और ‘Star’ से मैच करने की जरूरत है। ऐसे में हम अपने प्रोग्रामिंग समय को और बढ़ाने की सोच रहे हैं। शाम को सात से आठ बजे का समय हमारे लिए काफी महत्‍वपूर्ण होगा।’ उन्‍होंने कहा कि यह अभी शुरुआत है। दिसंबर से जून के बीच सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन में और भी कई बदलाव दिखाई देंगे।

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।