मीडिया मुगल सुभाष चंद्रा का ऐतिहासिक फैसला, बोले- हम पाक कलाकारों के खिलाफ नहीं पर...

Thursday, 29 September, 2016

समाचार4मीडिया ।।

जम्मू-कश्मीर में उरी आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए जी ग्रुप के प्रमुख सुभाष चंद्रा ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया और 'जिंदगी' चैनल से पाकिस्तान शो बंद करने की घोषणा कर दी। लेकिन अब खबर है कि समूह ने पाकिस्तान शोज की जगह चैनल पर भारतीय और तुर्की नाटकों का प्रसारण करने की योजना के साथ खुद को नए अवतार में पेश कर दिया है। चैनल की टैग लाइन ‘जोड़े दिलो को’ भी बदल दी गई है। नई योजना के तहत अब चैनल की टैग लाइन भी 'जोड़े दिलों को' से बदलकर 'ये लम्हा ही है जिंदगी' कर दी गई है।

पाकिस्तानी शोज को बंद करने के बाद जिंदगी चैनल अब 3 अक्टूबर से 6 नए शोज ला रहा है। चैनल पर नए शोज की शुरुआत तीन अक्टूबर से होगी। इनमें एक धारावाहिक अभिनेता अनुपम खेर का पहला टीवी प्रॉडक्शन ‘ख्वाबों की जमीन पर’ है। यह अपने सपनों को सच करने के लिए मुंबई जाने वाले एक नौजवान की कहानी है। छोटे पर्दे के लिए अनुपम खेर पहली बार किसी फिक्शन को प्रड्यूस कर रहे हैं। इसी तरह एक अन्य धारावाहिक में ‘अगर तुम साथ हो’ में हितेश भारद्वाज, डॉली अहलूवालिया, सबीना मेहता और कमल तिवारी शीर्ष भूमिकाओं में दिखाई देंगे।

जिंदगी पर प्रसारित होने वाले अन्य भारतीय धारावाहिकों में ‘कॉमेडी शो 'टीवी के उस पार' 'तेरी मेरी जोड़ी', 'अगर तुम साथ हो' शामिल है। इसके अलावा टर्किश लव स्टोरी 'फोरिया' का सीजन-2 भी शुरू किया जाएगा। साथ ही संडे को 'सलाम बॉम्बे', 'गांधी', 'सलीम लंगड़े पर मत रो', 'त्रिया चरित्र' जैसी भारतीय सिनेमा की क्लासिक हिंदी फिल्में भी दिखाई जाएंगी। इसके अलावा चैनल पर जल्द ही तुर्की, स्पेन, इटली, लैटिन अमेरिका और कोरिया की कहानियों को भी शोज के रूप में देखने को मिलेंगी।

गौरतलब है कि उरी हमले के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाषण के बाद जी ग्रुप के प्रमुख सुभाष चंद्रा ने पाकिस्तानी धारावाहिकों को ना दिखाने और कलाकारों को वापस चले जाने के लिए कह दिया था।

बता दें कि जिंदगी चैनल की शुरुआत 2014 में हुई थी और इस पर प्रसारित होने वाले पाकिस्तानी धारावाहिकों ‘हमसफर’, ‘जिंदगी गुलजार है’, ‘मात’, ‘शहर-ए-जात’ और ‘दास्तान’ आदि को दर्शकों के एक बड़े वर्ग की तारीफ मिली। बाद में चैनल ने कुछ भारतीय धारावाहिकों का प्रसारण किया लेकिन उनमें से कोई इतना लोकप्रिय नहीं हुआ।

जी ग्रुप के चेयरमैन और राज्यसभा सांसद सुभाष चद्रा , जिनके फैसले के बाद चैनल ने यह बदलाव किया, उनका कहना है कि हमारा यह फैसला किसी व्यक्ति विशेष या पाकिस्तानी कलाकारों के खिलाफ नहीं है। हमें भारतीयता और मानवीयता के नाते और अपने दर्शकों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए यह फैसला करना पड़ा। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमें यह कदम उठाना पड़ा, लेकिन अब यह जरूरी हो गया था।

साथ ही उन्होने यह भी कहा कि 'अभी भी हमारे पास पाकिस्तान के टेलिविजन सीरियल के तीन हजार घंटे का कंटेंट पड़ा हुआ जिसके लिए हमने 60 करोड़ रुपए खर्च किए हैं लेकिन मैंने देश हित में यह फैसला लिया है। एक मीडिया कंपनी के तौर पर मेरे लिए पैसे से ज्यादा महत्वपूर्ण देश और देश के लोगों की भावनाएं है।'

उन्होंने कहा, ‘बॉलिवुड में इस वक्त पाकिस्तान के नौ कलाकार सक्रिय है जिसमें से छह की पहचान ‘जिंदगी’ के कारण बनी है। हमने सभी नौ पाकिस्तानी कलाकारों को फोन किया और उनसे से निवेदन किया कि आप कुछ मत करिए, सिर्फ इतना करिए की जो आतंकवादी हमला सोए हुये भारतीय सैनिको पर हुआ है उसकी निंदा कर दीजिए लेकिन किसी ने कुछ नहीं किया।’

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Copyright © 2017 samachar4media.com