एक्सचेंज4मीडिया समूह सबसे प्रतीक्षित डिजिटल मार्केटिंग सम्मेलन 'एक्सचेंज4मीडिया टेकमंच 2024' (e4m TechManch 2024) के साथ एक बार फिर वापस आ गया है
एक्सचेंज4मीडिया समूह सबसे प्रतीक्षित डिजिटल मार्केटिंग सम्मेलन 'एक्सचेंज4मीडिया टेकमंच 2024' (e4m TechManch 2024) के साथ एक बार फिर वापस आ गया है। सम्मेलन का आठवां संस्करण आज 19 जुलाई को मुंबई में आयोजित किया जा रहा है। 'e4m टेकमंच 2024' में, डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री के विभिन्न सेक्टर्स के प्रतिष्ठित लीडर्स और इंडस्ट्री हेड एकजुट होंगे और अंतर्दृष्टि साझा करेंगे कि कैसे मार्केटिंग अपने डेटा का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल कर सकते हैं और मार्केट में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए नए अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।
नई टेक्नोलॉजी, प्लेटफॉर्म्स और कंज्युमर बिहेवियर्स के साथ डिजिटल मार्केटिंग परिदृश्य लगातार विकसित हो रहा है। पिछले कुछ वर्षों में तकनीकी प्रगति के साथ, डिजिटल मार्केटिंग दर्शकों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने का एक आवश्यक माध्यम बन गया है। e4m TechManch के आगामी संस्करण में, दुनियाभर के मार्केटर्स अंतर्दृष्टि का आदान-प्रदान करने, नवीन विचारों को साझा करने और यह पता लगाने के लिए एकत्रित होंगे कि उभरती टेक्नोलॉजी मार्केटिंग के भविष्य को कैसे आकार दे रही है।
लीडर्स के अलावा e4m TechManch 2024 में इंडस्ट्री हेड और अनुभवी पेशेवर बातचीत करेंगे और गेम-चेंजिंग स्ट्रैटजी, डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में आने वाले अवसरों पर अंतर्दृष्टि साझा करेंगे। e4m TechManch 2024 का एजेंडा विचारोत्तेजक फायरसाइड चैट्स, प्रभावी मुख्य सत्र और प्रभावशाली पैनल चर्चाओं के मिश्रण से भरपूर है।
सम्मेलन में एक्सपर्ट्स जिन प्रमुख विषयों पर चर्चा करेंगे उनमें शामिल है- डिजिटल उपभोक्ताओं के व्यवहार और मार्केटिंग स्ट्रैटजीस को प्रभावी ढंग से तैयार करने की प्राथमिकताएं; आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (AI) डिजिटल मार्केटिंग परिदृश्य और उपभोक्ता इंटरैक्शन को कैसे नया आकार दे रहा है; डिजिटल कॉमर्स में फलने-फूलने के लिए प्रभावी रणनीतियां; डिजिटल मार्केटिंग के भविष्य को आकार देने वाली उभरती टेक्नोलॉजी; टॉप टेक्नोलॉजी ट्रेंड्स व बिजनेस पर इसका प्रभाव इत्यादि।
'e4m टेकमंच 2024' के एजेंडा में शामिल मुख्य वक्ताओं के नाम हैं-
Dale Imerman, VP, Immersive Technology & AI, WPP
Gopal Asthana, CEO, Tata CLiQ
Meenakshi Burra, CDO (HUL) Vice President Data, Technology & Business Services (South Asia), Unilever
Suresh Narayanan, Chairman & MD, Nestlé India व अन्य
e4m TechManch अपनी तरह का एक अनूठा सम्मेलन है, जो मार्केटर्स को इंडस्ट्री में नवीनतम और प्रमुख ट्रेंड्स समझाने, डिजिटल मार्केटिंग डोमेन में उपभोक्ता के व्यवहार और प्रथाओं को विकसित करने में मदद करता है।
इस कार्यक्रम के को-गोल्ड पार्टनर चैनल फैक्ट्री (Channel Factory) और इनमोबी (InMobi) हैं, ग्रोथ पार्टनर मोबावेन्यू (Mobavenue) है, एसोसिएट पार्टनर 'आजतक' (Aaj Tak) और अर्थवाइज (Earthwise) हैं जबकि को-पार्टनर मीडियास्मार्ट (Mediasmart) और रूट मोबाइल (Route Mobile) हैं।
e4m TechManch 2024 के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें-
आलोक कुमार इससे पहले एक साल से ज्यादा समय से 'प्लैनेटकास्ट मीडिया सर्विस' (Planetcast Media Service) में बतौर सीनियर ब्रॉडकास्ट असिस्टेंट के रूप में अपनी पारी खेल रहे थे।
देश के प्रमुख न्यूज नेटवर्क्स में शुमार ‘एबीपी नेटवर्क’ (ABP Network) ने आलोक कुमार को एसोसिएट मीडिया एडमिनिस्ट्रेटर के पद पर नियुक्त किया है। उन्होंने यहां पर 16 अक्टूबर को जॉइन भी कर लिया है।
आलोक कुमार इससे पहले एक साल से ज्यादा समय से 'प्लैनेटकास्ट मीडिया सर्विस' (Planetcast Media Service) में बतौर सीनियर ब्रॉडकास्ट असिस्टेंट के रूप में अपनी पारी खेल रहे थे।
उन्होंने यहां पर पिछले साल जुलाई में जॉइन किया था। 'प्लैनेटकास्ट मीडिया सर्विस' से पहले आलोक कुमार 'न्यूज नेशन' (News Nation) नेटवर्क में बतौर टेक्निकल MCR में 'मीडिया एडमिनिस्ट्रेटर' के रूप में काम कर रहे थे।
आलोक कुमार ने मीडिया में अपने करियर की शुरुआत 'संस्कार टीवी चैनल' के साथ वर्ष 2017 में की थी। वहां वह बतौर ट्रांसमिशन एग्जिक्यूटिव टेक्निकल MCR में कार्यरत थे।
आलोक कुमार की पढ़ाई-लिखाई नोएडा और दिल्ली से हुई है। समाचार4मीडिया की ओर से आलोक कुमार को उनके नए सफर के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।
मलयाला मनोरमा ने आशीष भाटिया को उत्तर व पूर्व क्षेत्र के लिए अपने नए चीफ मार्केटिंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया है।
मलयाला मनोरमा ने आशीष भाटिया को उत्तर व पूर्व क्षेत्र के लिए अपने नए चीफ मार्केटिंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया है। भाटिया ने अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर अपनी इस नई भूमिका की जानकारी दी है।
अपनी नई जिम्मेदारी के तहत, आशीष भाटिया मलयाला मनोरमा समूह के प्रिंट, ऑनलाइन, रेडियो व टीवी बिजनेस के लिए उत्तर व पूर्व मार्केट्स का नेतृत्व करेंगे। साथ ही, वह इन क्षेत्रों में कंपनी की रेवेन्यू ग्रोथ और मार्केटिंग स्ट्रैटजीस का भी ध्यान रखेंगे।
इससे पहले, आशीष भाटिया लोकमत मीडिया प्राइवेट लिमिटेड में वाइस प्रेजिडेंट (नॉर्थ) के पद पर कार्यरत थे। इसके अलावा, उन्होंने एचटी मीडिया लिमिटेड और मेल टुडे न्यूज़पेपर प्राइवेट लिमिटेड जैसी प्रमुख मीडिया कंपनियों के साथ भी काम किया है।
आशीष भाटिया को मीडिया सेल्स व मार्केटिंग के क्षेत्र में तीन दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव है। उन्होंने अपने करियर के दौरान राजस्व बढ़ाने, मीडिया के विभिन्न माध्यमों को मॉनेटाइज करने, प्रॉफिट व लॉस मैनेज करने, क्लाइंट सॉल्यूशंस, की अकाउंट मैनेजमेंट, ATL व BTL एक्टिवेशंस, ब्रैंड टाईअप्स, गवर्नमेंट रिलेशंस व पीआर और टीम निर्माण जैसे कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में काम किया है। उनकी विशेषज्ञता मलयाला मनोरमा के विस्तार और बाजार में मजबूती बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
उनकी इस नियुक्ति से मलयाला मनोरमा को उत्तरी और पूर्वी बाजारों में अपनी उपस्थिति और मजबूत करने की उम्मीद है।
राज टेलीविजन नेटवर्क ने 14 अक्टूबर 2024 को आयोजित अपनी बोर्ड बैठक में सुब्रमण्यम शिवकुमार को कंपनी के गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक की हैसियत से अतिरिक्त स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया है
राज टेलीविजन नेटवर्क लिमिटेड (Raj Television Network Ltd.) ने 14 अक्टूबर 2024 को आयोजित अपनी बोर्ड बैठक में सुब्रमण्यम शिवकुमार को कंपनी के गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक की हैसियत से अतिरिक्त स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया है, जो पांच साल की अवधि के लिए अपने पद पर बने रहेंगे, लेकिन तब जब उनकी नियुक्ति को अगले तीन महीनों में पोस्टल बैलट के माध्यम से शेयरधारकों की स्वीकृति प्राप्त हो जाए।
कंपनी ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के लिस्टिंग दायित्वों और प्रकटीकरण आवश्यकताओं के नियम 30 के तहत यह जानकारी दी है। कंपनी ने यह भी पुष्टि की है कि सुब्रमण्यम शिवकुमार पर किसी भी प्राधिकरण या SEBI द्वारा निदेशक पद संभालने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।
शिवकुमार एम.एससी (कृषि) और बी.एससी (कृषि) की डिग्री के साथ एक उच्च-शिक्षित और अनुभवी प्रोफेशनल हैं। उनके पास फाइनेंस और मैनेजमेंट कंसल्टिंग, कैपिटल रेजिंग, मर्चेंट बैंकिंग और एडवाइजरी सर्विस में चालीस से अधिक वर्षों का अनुभव है।
इसके अलावा, वह प्रबंधकीय कौशल, नेतृत्व, योजना निर्माण, व्यापार रणनीति और निर्णय लेने में गहरी जानकारी और विशेषज्ञता रखते हैं। उनकी यह विशेषज्ञता कंपनी के विकास और रणनीतिक निर्णयों में महत्वपूर्ण योगदान देगी।
जी मीडिया कॉरपोरेशन (ZMCL) में एक महत्वपूर्ण संगठनात्मक बदलाव की घोषणा की गई है।
जी मीडिया कॉरपोरेशन (ZMCL) में एक महत्वपूर्ण संगठनात्मक बदलाव की घोषणा की गई है। इस नए ढांचे के तहत, सभी डिजिटल हेड्स अब सीईओ करण अभिषेक सिंह को रिपोर्ट करेंगे। यह बदलाव तुरंत प्रभाव से लागू किया गया है।
इस संदर्भ में जी मीडिया ने सभी एम्प्लॉयीज को सूचित किया कि फैक्टशीट्स और अन्य संबंधित दस्तावेजों की सभी स्वीकृतियां अब करण अभिषेक सिंह के माध्यम से पास की जाएंगी। कंपनी ने यह भी कहा कि सभी संबंधित दस्तावेजों की समीक्षा और स्वीकृति सुनिश्चित की जानी चाहिए, जिससे इस प्रक्रिया में कोई देरी न हो।
यह कदम संगठन के अंदर एक समन्वित और सुचारु बदलाव को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उठाया गया है। इस बदलाव के तहत, संगठनात्मक संरचना को अधिक प्रभावी और कुशल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।
कंपनी ने इस बदलाव में सभी एम्प्लॉयीज के सहयोग की सराहना की है और उम्मीद जताई है कि यह बदलाव सुचारू रूप से लागू होगा।
असम ट्रिब्यून ग्रुप के डायरेक्टर सुरजीत गोविंदा बरुआ का मंगलवार को निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे।
असम ट्रिब्यून ग्रुप के डायरेक्टर सुरजीत गोविंदा बरुआ का मंगलवार को निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। जानकारी के अनुसार, वह गुवाहाटी के एक अस्पताल में इलाज करवा रहे थे और उन्होंने सुबह 10:55 बजे अंतिम सांस ली।
सुरजीत गोविंदा बरुआ का जन्म 8 जुलाई 1972 को हुआ था। उनके परिवार में उनकी मां, पत्नी और दो बेटियां हैं। वह असम ट्रिब्यून ग्रुप के फाउंडर तुलसी गोविंदा बरुआ के पुत्र और महान शख्सियत राधा गोविंदा बरुआ के पोते थे।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुरजीत गोविंदा बरुआ ने संगठन में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाईं। वह असम बानी प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर के रूप में भी कार्यरत थे। उनके निधन से पत्रकारिता जगत में शोक की लहर दौड़ गई है।
बरुआ ने अपने जीवनकाल में असम ट्रिब्यून ग्रुप की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दिया और उनकी इस विरासत को हमेशा याद किया जाएगा। उनके निधन से असम ट्रिब्यून ग्रुप ने एक दूरदर्शी और प्रेरणादायक नेता खो दिया है।
देश के प्रमुख DTH प्लेटफॉर्म्स जैसे- Tata Play और Dish TV ने ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) से अपनी वित्तीय समस्याओं पर चिंता जताई है।
देश के प्रमुख DTH प्लेटफॉर्म्स जैसे- Tata Play और Dish TV ने ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) से अपनी वित्तीय समस्याओं पर चिंता जताई है। उनका कहना है कि उन पर लगाई गई ऊंची लाइसेंस फीस के कारण उन्हें भारी आर्थिक दबाव का सामना करना पड़ रहा है।
लाइसेंस फीस का मुद्दा
DTH ऑपरेटर्स को उनकी Adjusted Gross Revenue (AGR) यानी समायोजित सकल राजस्व पर 8% लाइसेंस फीस चुकानी होती है, जो सूचना और प्रसारण मंत्रालय (MIB) द्वारा तय की गई है। हालांकि, ट्राई ने पिछले साल अगस्त में सिफारिश की थी कि इसे घटाकर 3% किया जाए, लेकिन अब तक इसे लागू नहीं किया गया है।
Tata Play ने अपनी चिंता जाहिर करते हुए कहा कि DTH ऑपरेटर्स पर अत्यधिक लाइसेंस फीस का बोझ है, और कई बार सरकार से राहत की अपील करने के बावजूद कोई रियायत नहीं दी गई है। कंपनी ने कहा, "DTH प्लेटफॉर्म्स पर ही लाइसेंस फीस का बोझ डाला गया है, जबकि अन्य कंटेंट डिलीवरी सेवाओं को ऐसी कोई फीस नहीं देनी होती।"
Dish TV ने भी इसी प्रकार की शिकायत करते हुए कहा कि उन्होंने लंबे समय से सभी ऑपरेटर्स के लिए समान नियमों की मांग की है। Dish TV ने कहा, "हम बराबरी का अवसर चाहते हैं, क्योंकि DTH ऑपरेटर्स ने कई सालों तक लाइसेंस फीस के रूप में भारी रकम चुकाई है, जबकि अन्य ऑपरेटर्स को इसका फायदा मिला है।"
ट्राई की सिफारिशों की सराहना
हालांकि, DTH ऑपरेटर्स ने ट्राई की सिफारिशों की सराहना की है, जिसमें लाइसेंस फीस को घटाकर 3% करने और 2026-27 तक इसे पूरी तरह से समाप्त करने का प्रस्ताव है। DTH ऑपरेटर्स ने उम्मीद जताई कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय इन सिफारिशों को जल्द लागू करेगा।
लाइसेंस फीस का भार
वित्तीय वर्ष 2023-24 में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने चार प्रमुख DTH ऑपरेटर्स से 692 करोड़ रुपये लाइसेंस फीस के रूप में वसूले। यह फीस 8% AGR पर आधारित थी, जिसमें GST को बाहर रखा गया था।
DTH सेवाओं के नियम
2022 में जारी किए गए दिशा-निर्देशों के तहत, DTH ऑपरेटर्स को AGR का 8% लाइसेंस फीस के रूप में हर तिमाही चुकाना होता है। इसके अलावा, प्लेटफॉर्म सेवा (PS) चैनलों के लिए DTH ऑपरेटर्स को कुल चैनल कैपेसिटी का 5% तक PS चैनल्स ऑपरेट करने की अनुमति है, और प्रत्येक PS चैनल के लिए 10,000 रुपये की एकमुश्त नॉन-रिफंडेबल पंजीकरण फीस भी चुकानी होती है।
DTH सेवाएं सेटेलाइट आधारित टीवी प्रोग्राम डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम हैं, जो भारत भर में ग्राहकों तक पहुंचती हैं। Tata Play, Bharti Telemedia, Dish TV और Sun Direct जैसे ऑपरेटर्स वर्तमान में देश में DTH सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।
इस पूरी प्रक्रिया में DTH ऑपरेटर्स का कहना है कि यदि लाइसेंस फीस कम की जाती है, तो यह उद्योग के लिए राहत लेकर आएगा और यह क्षेत्र और तेजी से विकास कर सकेगा।
'वायकॉम18' (Viacom18) और स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Star India Private Limited) का विलय वित्तीय वर्ष 2025 (FY25) की तीसरी तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है
'वायकॉम18' (Viacom18) और स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Star India Private Limited) का विलय वित्तीय वर्ष 2025 (FY25) की तीसरी तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है, बशर्ते अंतिम सरकारी मंजूरियां मिल जाएं। इस विलय का उद्देश्य दोनों मीडिया कंपनियों के ऑपरेशन्स को एकजुट करना है, ताकि उनकी वृद्धि और प्रतिस्पर्धात्मक ताकत में इजाफा हो सके।
कंपनी ने अपने वित्तीय नतीजों की रिपोर्ट में बताया कि विलय को पूरा करने के लिए जरूरी बाकी अनुमोदन प्राप्त किए जा रहे हैं और उम्मीद है कि यह प्रक्रिया FY25 की तीसरी तिमाही तक पूरी हो जाएगी।
कंपनी ने अपने वित्तीय परिणामों के लिए दायर रिपोर्ट में कहा, "विलय को पूरा करने के लिए बाकी अनुमोदन प्राप्त करने की प्रक्रिया चल रही है और हम उम्मीद करते हैं कि FY25 की तीसरी तिमाही तक यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।"
पहले ही हो चुके हैं महत्वपूर्ण अनुमोदन
इस विलय के लिए कंपनियों को पहले ही भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) और राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (NCLT), मुंबई बेंच की मंजूरी मिल चुकी है। अब कुछ अंतिम औपचारिकताएं पूरी होने के बाद यह प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है।
रिलायंस और डिज्नी की संयुक्त पहल
28 फरवरी 2024 को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और वॉल्ट डिज़्नी कंपनी ने एक संयुक्त उद्यम के तहत Viacom18 और Star India के ऑपरेशन्स को मिलाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते के तहत, रिलायंस 11,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा, जिससे यह नई इकाई 70,352 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर पहुंचेगी, जिसमें विलय के बाद की संभावित बचत शामिल नहीं है।
TV18 और Network18 का भी हुआ विलय
टीवी18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड (TV18) और ई-एटीन डॉट कॉम लिमिटेड (E18) का Network18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (Network18) के साथ विलय भी NCLT द्वारा स्वीकृत हो चुका है और 3 अक्टूबर 2024 को प्रभावी हो गया। TV18 और E18 के शेयरधारकों के लिए Network18 के शेयर प्राप्त करने की रिकॉर्ड तिथि 16 अक्टूबर 2024 तय की गई है।
मीडिया कारोबार में गिरावट
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मीडिया सेगमेंट ने FY25 की दूसरी तिमाही में 2,118 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.1% की मामूली गिरावट है। Q2 FY25 में कंपनी को 188 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, जो Q2 FY24 के 155 करोड़ रुपये के नुकसान से अधिक है।
कंपनी ने बताया कि राजस्व में गिरावट की वजह फिल्म सेगमेंट की कमाई में तेज गिरावट है, क्योंकि इस तिमाही में कोई बड़ी फिल्म रिलीज़ नहीं हुई। पिछले साल इसी तिमाही में Viacom18 Studios ने दो बड़ी फिल्में रिलीज़ की थीं, जिससे उस दौरान अच्छी कमाई हुई थी।
विज्ञापन और सब्सक्रिप्शन में बदलाव
टीवी विज्ञापन के मामले में स्थिति कमजोर रही, विशेष रूप से समाचार चैनलों के विज्ञापन में 20% से अधिक की गिरावट आई। हालांकि, सब्सक्रिप्शन राजस्व में वृद्धि हुई, जो नई प्राइसिंग रणनीतियों और स्पोर्ट्स पोर्टफोलियो के बढ़ते मोनेटाइजेशन की वजह से संभव हुआ।
कंपनी ने बताया कि JioCinema सबसे तेजी से बढ़ता हुआ सब्सक्रिप्शन-आधारित OTT प्लेटफॉर्म बन गया, जिसने 1.6 करोड़ पेड सब्सक्राइबर जुटा लिए। इसके साथ ही Bigg Boss OTT के तीसरे सीजन और Bigg Boss मराठी की सफलता ने सब्सक्रिप्शन और एंगेजमेंट को और बढ़ाया।
नेटवर्क18 का प्रदर्शन
नेटवर्क18 का टीवी न्यूज़ चैनल समूह 11.9% की बाजार हिस्सेदारी के साथ आगे रहा। CNBC TV18 ने बिज़नेस चैनल के रूप में 68% व्यूअरशिप के साथ अपनी पकड़ बनाए रखी, जबकि CNN News18 अंग्रेज़ी समाचार चैनलों में 39.5% हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर रहा। हिंदी न्यूज़ चैनल News18 India ने उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड, बिहार/झारखंड और राजस्थान जैसे प्रमुख हिंदी भाषी क्षेत्रों में अपनी बढ़त बनाए रखी।
इसके अलावा, नेटवर्क18 के डिजिटल प्लेटफॉर्म ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया, जिसमें 240 मिलियन मासिक यूनिक विजिटर्स आए। Moneycontrol ने 50% सालाना वृद्धि दर्ज की, जिससे यह भारत का प्रमुख वित्तीय समाचार प्लेटफॉर्म बना रहा।
Viacom18 के टीवी नेटवर्क ने भी 11.1% की व्यूअरशिप हिस्सेदारी के साथ अपने प्रदर्शन में सुधार दर्ज किया।
संजय जाजू ने कहा, "हम भारत को वैश्विक गेमिंग हब के रूप में और वैश्विक गेमिंग डेवलपर्स और प्रकाशकों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में स्थापित करना चाहते हैं।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव संजय जाजू ने बड़े कॉर्पोरेट्स, छोटे इनोवेटर्स और शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोग की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि भारत को कंटेंट निर्माण और नवाचार के क्षेत्र में वैश्विक नेता के रूप में स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने यह बात "भारत की AVGC विकास गाथा" विषय पर आयोजित दूसरे भारतीय गेमिंग सम्मेलन (IGC) के दौरान कही। यह दो दिवसीय सम्मेलन 14-15 अक्टूबर को ताज पैलेस, नई दिल्ली में इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित किया गया है।
संजय जाजू ने कहा, "हम भारत को वैश्विक गेमिंग हब के रूप में और वैश्विक गेमिंग डेवलपर्स और प्रकाशकों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि भारत कंटेंट निर्माण, नवाचार और बौद्धिक संपदा के क्षेत्र में एक वैश्विक नेता बने। हमारा देश विभिन्न भाषाओं का एक सामंजस्यपूर्ण मिश्रण है और यही विविधता AVGC XR (एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स) क्षेत्र के विस्तार में हमारी मुख्य ताकत बनेगी।"
गेमिंग को मुख्यधारा में लाने के प्रयास
जाजू ने गेमिंग को मुख्यधारा में लाने के लिए सरकार के प्रयासों पर चर्चा करते हुए कहा, "हम इस क्षेत्र को मुख्यधारा में लाने के लिए काफी प्रयास कर रहे हैं, ताकि इसे नकारात्मक संदर्भ में न देखा जाए और इसे सम्मान मिले। यह वास्तव में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है।"
उन्होंने सभी हितधारकों से सहयोग का आह्वान करते हुए कहा, "सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से, मैं सभी बड़े कॉर्पोरेट्स, छोटे इनोवेटर्स और शैक्षणिक संस्थानों से अपील करता हूं कि यह समय एकजुट होने और सहयोग करने का है। हमारे व्यक्तिगत प्रयास कुछ कदम आगे ले जाएंगे, लेकिन अगर हमें बड़े लक्ष्य हासिल करने हैं, तो हमें मिलकर चलना होगा।"
गेमिंग क्षेत्र की तेजी से बढ़ती क्षमता
जाजू ने गेमिंग क्षेत्र की वृद्धि पर प्रकाश डालते हुए कहा, "गेमिंग क्षेत्र में विस्फोटक वृद्धि देखी जा रही है। 2000 के दशक की शुरुआत में यह सिर्फ पीसी और कंसोल गेम्स तक सीमित था, लेकिन अब मोबाइल गेमिंग मुख्यधारा बन गया है। हमारे देश में अकेले 500 करोड़ से ज्यादा गेमर्स हैं, और इस बड़े उपभोग के साथ हमें डिजिटल कंटेंट निर्माण में भी नेतृत्व करने की बड़ी संभावनाएं हैं।"
उन्होंने कहा कि वर्तमान में AVGC XR क्षेत्र लगभग 3 बिलियन डॉलर का है, और अगले 4 से 5 वर्षों में इसके 10 गुना बढ़ने की उम्मीद है। यह उद्योग 30 बिलियन डॉलर के करीब पहुंच सकता है। इस क्षेत्र में तीन लाख से अधिक पेशेवर जुड़े हुए हैं और अगले 5 से 7 वर्षों में यह 20 लाख से अधिक लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा कर सकता है।
सरकार की पहलकदमियां
जाजू ने सरकार की ओर से शुरू की गई पहलकदमियों का जिक्र करते हुए बताया कि मुंबई में भारतीय क्रिएटिव टेक्नोलॉजीज संस्थान नामक एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा। यह संस्थान न केवल कौशल अंतर को पाटने में मदद करेगा, बल्कि नए उद्यमों को प्रोत्साहित करने, नए स्टार्टअप्स को जगह देने और इस क्षेत्र में कंपनियों की आपूर्ति श्रृंखला बनाने में भी मदद करेगा।
इसके साथ ही, 'Create in India' मिशन के तहत वित्तीय और गैर-वित्तीय सहायता के जरिए इस क्षेत्र के विकास को प्रोत्साहित किया जाएगा। सरकार 2025 में 'विश्व ऑडियो विजुअल और मनोरंजन शिखर सम्मेलन' (WAVES) को भारत में लॉन्च करने की भी योजना बना रही है।
IGC 2024 के प्रमुख पार्टनर्स
भारतीय गेमिंग सम्मेलन 2024 के प्रमुख पार्टनर्स में गोल्ड पार्टनर – Salesforce और Veve, सिल्वर पार्टनर – Google Cloud और Bureau, लैनयार्ड पार्टनर – Moloco, गेमटेक एनेबलर – Singhtek और नॉलेज पार्टनर – PWC शामिल हैं।
इस सम्मेलन के जरिए भारत को गेमिंग और डिजिटल कंटेंट निर्माण में वैश्विक स्तर पर एक प्रमुख भूमिका निभाने का अवसर मिलने की उम्मीद है।
बता दें कि ‘सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया’ (SPNI) के साथ निमिषा पांडे की यह दूसरी पारी है। वर्तमान में वह ‘जी5’ (Zee5) में चीफ कंटेंट ऑफिसर (Hindi Originals) के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं
निमिषा पांडे ‘सोनी सब’ (Sony SAB) के साथ बतौर प्रोग्रामिंग हेड जल्द अपनी नई पारी शुरू करने जा रही हैं। सूत्रों ने हमारी सहयोगी वेबसाइट ‘एक्सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) से इस खबर की पुष्टि की है।
निमिषा पांडे के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वर्तमान में वह डिजिटल एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म ‘जी5’ (Zee5) में चीफ कंटेंट ऑफिसर (Hindi Originals) के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं। उन्होंने यहां पर जनवरी 2021 में जॉइन किया था।
बता दें कि ‘सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया’ (SPNI) के साथ निमिषा पांडे की यह दूसरी पारी है। ‘फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (FTII) की छात्रा रह चुकीं निमिषा को एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काम करने का 20 साल से ज्यादा का अनुभव है। पूर्व में वह विभिन्न मीडिया कंपनियों में अपनी भूमिका निभा चुकी हैं।
निमिषा ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2004 में ‘सोनी एंटरटेनमेंट’ में एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर के तौर पर की थी। पूर्व में वह ‘4 Lions Films’ और ‘Firework Productions’ जैसे प्रमुख प्रॉडक्शन हाउसेज के साथ भी जुड़ी रही हैं।
प्रसार भारती ने कॉपी एडिटर के पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। योग्य उम्मीदवारों से इस पद के लिए पूर्णकालिक अनुबंध के आधार पर आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।
प्रसार भारती ने कॉपी एडिटर के पद पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। योग्य उम्मीदवारों से इस पद के लिए पूर्णकालिक अनुबंध के आधार पर आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इस भर्ती में 03 पद (2 दूरदर्शन और 1 आकाशवाणी) पर भर्ती की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह 35,000 रुपये का फिक्स्ड वेतन मिलेगा। चयन प्रक्रिया टेस्ट और/या इंटरव्यू के आधार पर की जाएगी।
कार्यस्थल:
चयनित उम्मीदवारों की पोस्टिंग शिलॉन्ग में दूरदर्शन और आकाशवाणी कार्यालय में होगी।
योग्यता और अनुभव:
कॉपी एडिटर पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए और मुख्यधारा की मीडिया में कम से कम 5 साल का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा, पत्रकारिता/मास कम्युनिकेशन या संबंधित क्षेत्र में डिग्री या पीजी डिप्लोमा और 3 साल का अनुभव रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को हिंदी/अंग्रेजी और खासी/अंग्रेजी भाषाओं में प्रवीणता होनी चाहिए।
वांछनीय योग्यताएं:
- सर्च इंजन और सोशल मीडिया का उपयोग करने का अनुभव
- क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और समसामयिक घटनाओं की अच्छी जानकारी
वेतनमान:
चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह 35,000 रुपये का फिक्स्ड वेतन दिया जाएगा।
आयु सीमा:
उम्मीदवार की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।
चयन प्रक्रिया:
चयन प्रक्रिया टेस्ट और/या इंटरव्यू पर आधारित होगी। टेस्ट/इंटरव्यू के लिए उम्मीदवारों को कोई यात्रा भत्ता (TA/DA) नहीं दिया जाएगा।
ऐसे करें आवेदन:
इच्छुक उम्मीदवारों को प्रसार भारती की आधिकारिक वेबसाइट (https://applications.prasarbharati.org) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अधिसूचना जारी (04-10-2024) होने के 15 दिनों के भीतर आवेदन जमा करना अनिवार्य है। आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्व-सत्यापित प्रतियां अपलोड करनी होंगी। अन्य माध्यम से प्राप्त आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
अगर आवेदन जमा करने में कोई समस्या होती है, तो hrcpbs@prasarbharati.gov.in पर स्क्रीनशॉट के साथ ईमेल भेजें।
अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
https://prasarbharati.gov.in/wp-content/uploads/2024/10/Copy-Editor-RNU-Shilong.pdf