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IN10 मीडिया नेटवर्क के MD आदित्य पिट्टी ने बतायी, दर्शकों को जोड़ने की स्ट्रैटजी

एक्सचेंज4मीडिया के साथ एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में नेटवर्क के मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पिट्टी ने अपने विजन, मार्केटिंग स्ट्रैटजीस और नेटवर्क की यात्रा को साझा किया है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो 10 months ago

अपनी छत्रछाया में मीडिया व एंटरटेनमेंट के ढेर सारे प्लेटफॉर्म्स शुरू करने वाले IN10 मीडिया नेटवर्क की शुरुआत 2014 में एकल चैनल 'एपिक टीवी' के साथ हुई थी और अब वह ब्रॉडकास्टिंग, प्रॉडक्शन, ओटीटी, म्यूजिक लेबल और लॉजिस्टिक्स तक फैले एक बहुआयामी नेटवर्क होने का दावा करता है।

हमारी सहयोगी वेबसाइट 'एक्सचेंज4मीडिया' की असिसटेंट एडिटर अदिति गुप्ता के साथ एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में नेटवर्क के मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पिट्टी ने अपने विजन, मार्केटिंग स्ट्रैटजीस और नेटवर्क की यात्रा को साझा किया है।

यहां पढ़िए, इंटरव्यू के प्रमुख अंश:

कृपया हमें अपने वेंचर्स के बारे में बताएं, जो अलग-अलग इंडिस्ट्री में  फैले हुए हैं और इस बीच IN10 मीडिया नेटवर्क की यात्रा कैसी रही है?

'एपिक' (EPIC) हमारा प्रमुख चैनल है जिसके साथ हमारा नेटवर्क शुरू हुआ था। यह भारत का एकमात्र हिंदी इन्फोटेनमेंट चैनल है। हमारे पास दिलचस्प शोज और पारंपरिक लोकप्रिय शोज हैं। यह चैनल हमारा प्रमुख ब्रैंड बना हुआ है और हमारे सब्सक्रिप्शन बुके का हिस्सा भी है। हमारा सब्क्राइबर्स बेस साल दर साल 50% तक बढ़ रहा है।

हमारा अपना इंटरैक्टिव म्यूजिक चैनल 'शोबॉक्स' (ShowBox) है। हमारे सभी चैनल्स में बड़े स्तर पर इंटरैक्टिव प्रॉपर्टीज हैं और ये वॉट्सऐप चैटबॉट्स द्वारा संचालित हैं। आप हमारे किसी नंबर पर मिस्ड कॉल देते हैं, तो स्वत: आपके फोन पर एक वॉट्सऐप मैसेज प्राप्त होता है और प्रतियोगिता, प्रश्न आदि के साथ दर्शकों के साथ उच्च स्तरीय जुड़ाव होता है।

हमारे पास फिल्मची भोजपुरी (Filamchi Bhojpuri) मूवी चैनल है, जहां 50 वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर होने वाले हैं। हमारे पास 350 टाइटल्स की लाइब्रेरी है, जिनमें से 250 ओरिजनल हैं। 

इनके अलावा, नेटवर्क में ब्रॉडकास्ट चैनल 'गुब्बारे' (Gubbare), 'इशारा' (Ishara) और 'नज़ारा' (Nazara), 2 ओटीटी प्लेटफॉर्म्स (DocuBay और EPIC ON), 2 प्रॉडक्शन हाउसेज (जगरनॉट प्रॉडक्शंस और मूवीवर्स स्टूडियो), एक म्यूजिक लेबल (लेट्स गेट लाउडर), एक टेक्नोलॉजी इकाई (स्ट्रीम-सेंस), गेमिंग (प्लैटनिस्टा) और न्यूज प्लेटफॉर्म (लेटेस्टली) शामिल हैं। 

इस तरह से अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर उतरने के पीछे क्या वजह थी? क्या कोई स्पोर्ट्स चैनल भी पाइपलाइन में है?

स्पोर्ट्स चैनल फिलहाल पाइपलाइन में नहीं है। यह बेहद महंगा है और स्पोर्ट्स की इकोनॉमी बहुत अलग है। लेकिन हम अपने ब्रॉडकास्टिंग बिजनेस में और अधिक टीवी चैनल्स जोड़ना चाह रहे हैं, जिनमें हम रीजनल चैनल्स भी शामिल करना चाहते हैं।

आपकी मार्केटिंग स्ट्रैटजी क्या है? आप दर्शकों को अपने प्लेटफॉर्म्स के साथ कैसे जोड़ पा रहे हैं?  

टेलीविजन में, हम आम तौर पर पूरे नेटवर्क पर अपने चैनल्स का प्रचार करते हैं। कभी-कभी हम ऐड के जरिए अन्य टीवी चैनल्स पर अपने चैनल का प्रचार करते हैं। लेकिन डीडी फ्रीडिश की रीच और उसके नेचर व इस तथ्य के कारण कि हमें डीटीएच प्लेयर्स की बहुत अच्छी समझ है, लिहाजा हमें अपने चैनल्स के लिए बहुत सारे ऑर्गेनिक सैंपलिंग और रीच मिलती है। इसलिए, यदि आपके पास टीवी पर अच्छा कंटेंट है, तो आपको ऑर्गैनिक रीच मिलती है।

अपने ओटीटी बिजनेस के लिए, हमारे पास एक बहुत ही मजबूत मार्केटिंग प्लान है। मेरा मानना है कि यदि आपके पास अच्छा कंटेंट है, तो आपको मार्केटिंग में जोर लगाने की जरूरत नहीं है। हमें एक बार में सब कुछ करने के बजाय धीरे-धीरे दर्शकों का आधार बनाना और स्टेप दर स्टेप दर्शकों को आकर्षित करना पसंद हैं।

आपके प्लेटफॉर्म्स पर अधिग्रहित और ओरिजनल कंटेंट कितने हैं?

हर एक चैनल भिन्न होता है। अधिग्रहित कंटेंट में, कुछ डील्स पांच साल के लिए हैं, तो कुछ डील्स एक साल के लिए हैं। म्यूजिक प्लेटफॉर्म 'शोबॉक्स' पर, अधिकांश कंटेंट म्यूजिक कंपनियों से प्राप्त की जाती हैं। 'फिल्मची' के लिए, हमारी एक्सक्लूसिव व लॉन्ग टर्म डील्स हैं। 'गुब्बारे' पर अधिकांश कंटेंट ओरिजनल हैं। जनरल एंटरटेनमेंट के लिए, हमने पिछले कुछ वर्षों में बाहर से कुछ कंटेंट अधिग्रहित किए हैं, लेकिन अब जिस तरह की ओरिजल कंटेंट हम बना रहे हैं, उससे हमें उम्मीद है कि अधिग्रहित किए गए कंटेंट पर निर्भरता कम हो जाएगी। औसतन, विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर, 25-30% कंटेंट अधिग्रहित की जाती हैं और बाकी ओरिजनल होती हैं।

जैसा कि वार्षिक रिपोर्ट में देखा गया है, कई बड़े ब्रॉडकास्टर्स के ऐड रेवेन्यू में वित्तीय वर्ष 2022-23 के बीच गिरावट देखी गई है। इस पर आपका क्या विचार है? 

हम एक बहुत ही यंग नेटवर्क हैं, क्योंकि हमारे अधिकांश चैनल्स तीन साल से भी कम पुराने हैं। हमारा ऐड रेवेन्यू अपने आधार स्तर तक नहीं पहुंच पाया है। हमारा उद्देश्य इस वर्ष अपने ऐड रेवेन्यू को दोगुना करना है। समग्र मार्केट का प्रभाव हम पर है, लेकिन यह अन्य परिपक्व नेटवर्क जितना नहीं है, क्योंकि उनका रेवेन्यू इष्टतम स्तर पर है। लिहाजा हम पर इसका प्रभाव ज्यादा नहीं है, क्योंकि हमें अभी भी पाई का एक बड़ा हिस्सा मिल रहा है। मेरा मानना है कि ऐड रेवेन्यू मार्केट में मौसमी चुनौतियां हैं, लेकिन कुल मिलाकर, मुझे लगता है कि टेलीविजन के लिए ऐड रेवेन्यू मार्केट लगातार बढ़ रहा है।


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