सूचना:
एक्सचेंज4मीडिया ग्रुप की एक मात्र हिंदी वेबसाइट 'samachar4media.com' है और इससे मिलती जुलती वेबसाइट्स से 'समाचार4मीडिया' का कोई संबंध नही है। कुछ वेबसाइट्स 'समाचार4मीडिया' के कंटेंट का हू-ब-हू इस्तेमाल कर रही हैं, जिसे लेकर अब कानूनी सलाह ली जा रही है।

आज कैसा रहा अखबारों के फ्रंट पेज का हाल, पढ़ें यहां

नवभारत टाइम्स और दैनिक जागरण में आज दो फ्रंट पेज बनाए गए हैं, हिन्दुस्तान और दैनिक भास्कर के फ्रंट पेज पर आज काफी विज्ञापन है

नीरज नैयर by
Published - Monday, 16 December, 2019
Last Modified:
Monday, 16 December, 2019
Newspapers


नागरिकता संशोधन बिल पर मचा बवाल हर रोज नए रूप में सामने आ रहा है। असम, बंगाल के बाद अब दिल्ली भी हिंसा की लपटों में झुलस गया है। यही हिंसा आज के अखबारों की सबसे बड़ी खबर है। शुरुआत करते हैं अमर उजाला से। ‘दिल्ली पहुंची विरोध की आग, छह बसें फूंकीं’ शीर्षक के साथ लगी लीड को दो भागों में विभाजित किया गया है। एक तरफ दिल्ली, असम, पश्चिम बंगाल का हाल है और दूसरी तरफ अलीगढ़ में पुलिस-छात्र भिड़ंत। झारखंड की चुनावी रैली से पीएम मोदी द्वारा कांग्रेस पर साधे गए निशाने को दूसरी बड़ी खबर का दर्जा मिला है। मोदी का कहना है कि कल जो पाकिस्तान करता था, आज वही कांग्रेस कर रही है।

अभिनेत्री पायल रोहतगी की गिरफ्तारी की खबर को भी अखबार ने प्रमुखता से लगाया है। पायल को राजस्थान पुलिस ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और उनके पिता के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में गिरफ्तार किया है। पायल इसे अभिव्यक्ति की आजादी का हनन बता रही हैं। पीएनबी की कारगुजारी और जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर हुए दुखद हादसे को दो-दो कॉलम जगह मिली है। रिजर्व बैंक ने खुलासा किया है कि पीएनबी ने 2617 करोड़ का एनपीए छिपाया था। वहीं घाटी में चलती गाड़ी पर चट्टान गिरने से सीआरपीएफ के डीआईजी और उनके ड्राइवर की मौत हो गई। एंकर में आईटीबीपी की अनोखी पहल है। सुरक्षा बल अपने जवानों को जीवनसाथी चुनने में मदद करेगा। इसके अलावा, पेज पर 126 करोड़ के घोटाले में पूर्व एसईओ की गिरफ्तारी से जुड़ा समाचार भी है।

आज नवभारत टाइम्स में दो फ्रंट पेज बनाये गए हैं। पहले फ्रंट पेज पर फास्ट टैग से धीमा पड़ा ट्रैफिक लीड है। सरकार ने 15 दिसंबर से सभी गाड़ियों में फास्ट टैग अनिवार्य किया है। पहले दिन नेशनल हाईवे के टॉप प्लाजा से गाड़ियां तेजी के बजाय रेंगते हुए निकलीं। दूसरी बड़ी खबर निर्भया के दोषियों की फांसी से जुड़ी है। इसके अलावा, पेज पर चार सिंगल खबरें हैं। दूसरे फ्रंट पेज पर नजर डालें तो लीड बिल पर बवाल है।

‘नवभारत टाइम्स’ ने भी लीड को दो भागों में विभाजित किया है। पहले हिस्से में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में गोलीबारी और दूसरे में दिल्ली में हुई हिंसा है। वहीं, वीर सावरकर के पोते ने राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज कराने की बात कही है। इस समाचार को प्रमुखता के साथ पेज पर रखा गया है। अखबार के पहले फ्रंट पेज पर आधा पेज विज्ञापन होने के कारण खबरों वाला भाग ही शो हो रहा है, इसलिए यहां पर खबरों वाले भाग को ही लगाया गया है जबकि दूसरा फ्रंट पेज पूरा शो हो रहा है। 

हिन्दुस्तान के फ्रंट पेज पर आज ज्यादा जगह नहीं है। लीड बिल की आग में झुलसी दिल्ली है, जबकि प्रभात कुमार की बाईलाइन को प्रमुखता से दो कॉलम में लगाया गया है। प्रभात कुमार के मुताबिक, दिल्ली हाई कोर्ट ने सीबीएसई से कहा है कि उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन विशेषज्ञों से कराया जाए। तीसरी खबर पैन को आधार से जोड़ने से जुड़ी है। सरकार ने इसके लिए 31 दिसंबर की डेडलाइन तय की है। चौथी और आखिरी बड़ी खबर के रूप में फतेहपुर रेप पीड़िता की बिगड़ती हालत है। 95 फीसदी जली पीड़िता को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल लाने की तैयारी चल रही है।

वहीं, ‘नवभारत टाइम्स’ की तरह दैनिक जागरण में भी आज दो फ्रंट पेज हैं। पहले फ्रंट पेज पर नागरिकता कानून को लेकर हुई हिंसा को लीड लगाया गया है, जबकि दूसरे फ्रंट पेज की सबसे बड़ी खबर पीएम मोदी का कांग्रेस पर साधा गया निशाना है। मोदी का मानना है कि कांग्रेस देश में अशांति भड़का रही है। न्याय के लिए निर्भया के परिजनों की लंबी लड़ाई को भी अखबार ने प्रमुखता से पेज पर रखा है। इसके अलावा, पेज पर दो बड़ी खबरें और हैं। पहली, उन्नाव कांड में कुलदीप सेंगर के खिलाफ फैसला आज और दूसरी डॉक्टरों की सुरक्षा वाला विधेयक ठंडे बस्ते में।

‘हिन्दुस्तान’ की तरह दैनिक भास्कर के फ्रंट पेज पर भी आज ज्यादा जगह नहीं है। नागरिकता संशोधन बिल पर दिल्ली में हुई हिंसा लीड है और हिंसा दर्शाती फोटो को मास्टहेड से लगाया गया है। इसके चलते सीमित जगह में भी लीड का प्रेजेंटेशन काफी बेहतर ढंग से हो सका है। पीएम मोदी के बयान को भी लीड में जगह मिली है। पेज पर इसके अलावा कोई दूसरी खबर नहीं है।

सबसे आखिरी में बात करते हैं राजस्थान पत्रिका की। फ्रंट पेज पर कोई विज्ञापन नहीं है, इस वजह से काफी खबरों को जगह मिल सकी है। लीड बिल पर बवाल है, जबकि दूसरी बड़ी खबर के रूप में एससी/एसटी एक्ट पर मद्रास हाई कोर्ट की व्यवस्था है। अदालत ने कहा है कि इस तरह के मामलों में उसे अग्रिम जमानत देने का अधिकार है। वहीं, शिर्डी से एक चौंकाने वाली खबर भी पेज पर है। अमोल वाघमारे ने अपनी स्टोरी में बताया है कि पिछले एक साल में शिर्डी से 88 भक्त लापता हो चुके हैं।

अभिनेत्री पायल रोहतगी की गिरफ्तारी सहित कुछ अन्य खबरें भी पेज पर हैं। एंकर में वैज्ञानिकों की खोज को स्थान मिला है। वैज्ञानिकों ने इस साल पौधे और जंतुओं की 71 प्रजातियां खोज निकाली हैं। अखबार के फ्रंट पेज का सेकंड हाफ टाइप्ड होता जा रहा है। अखबार को इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

आज का ‘किंग’ कौन?

1: लेआउट के मामले में आज ज्यादा कुछ कहने को नहीं है, लेकिन ‘अमर उजाला’ का फ्रंट पेज सबसे बेहतर नजर आ रहा है।

2: खबरों की प्रस्तुति की बात करें तो ‘दैनिक जागरण’ को छोड़कर सभी अखबार ठीक हैं, मगर लीड की प्रेजेंटेशन के मामले में पलड़ा ‘दैनिक भास्कर’ का भारी है। हिंसा दर्शाती फोटो को मास्टहेड से लगाने का अखबार का फैसला अच्छा है।

3: कलात्मक शीर्षक आज किसी भी अखबार में नजर नहीं आ रहा है।

आप अपनी राय, सुझाव और खबरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। (हमें फेसबुक,ट्विटर, लिंक्डइन और यूट्यूब पर फॉलो करें)

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘दैनिक जागरण’ में रेजिडेंट एडिटर प्रदीप शुक्ला ने दिया इस्तीफा

प्रदीप शुक्ला इस अखबार के साथ करीब 20 साल से जुड़े थे और करीब दो साल से दिल्ली-एनसीआर के रेजिडेंट एडिटर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 08 October, 2024
Last Modified:
Tuesday, 08 October, 2024
Pradeep Shukla

वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप शुक्ला ने हिंदी अखबार ‘दैनिक जागरण’ (Dainik Jagran) में अपनी पारी को विराम दे दिया है। वह इस अखबार में  करीब 20 साल से कार्यरत थे और करीब दो साल से दिल्ली-एनसीआर में बतौर रेजिडेंट एडिटर अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वह नोएडा स्थित कार्यालय से अपना कामकाज देख रहे थे।

समाचार4मीडिया से बातचीत में प्रदीप शुक्ला ने अपने इस्तीफे की पुष्टि की है। अपनी नई पारी के बारे में उनका कहना है कि वह कुछ प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं और जल्द ही इसके बारे में अपडेट देंगे। हालांकि, इस संस्थान से इस्तीफे के पीछे क्या वजह रही, इस बारे में उन्होंने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया।

बता दें कि ‘दैनिक जागरण’ के साथ अपने अब तक के सफर में वह तमाम प्रमुख पदों पर अपनी भूमिका निभा चुके हैं। पूर्व में वह इस अखबार में मुरादाबाद में संपादकीय प्रभारी, बरेली में न्यूज एडिटर, बनारस में एडिटर और झारखंड में रेजिडेंट एडिटर के पद पर काम कर चुके हैं। इसके अलावा पूर्व में वह ‘अमर उजाला’ में भी अपनी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

नवरात्रि के आगमन से बड़े ब्रैंड्स के अखबारों में ऊर्जा का संचार तेज

3 अक्टूबर को नवरात्रि की शुरुआत ने भारत के प्रिंट इंडस्ट्री को उत्साहित कर दिया है। नेशनल और रीजनल दोनों ही तरह के बड़े दैनिक अखबारों  ने विज्ञापनों में भारी उछाल दर्ज किया है।

Last Modified:
Monday, 07 October, 2024
Newsprint

कंचन श्रीवास्तव, सीनियर एडिटर, ग्रुप एडिटोरियल इवैंजलिस्ट एक्सचेंज4मीडिया ग्रुप ।।

3 अक्टूबर को नवरात्रि की शुरुआत ने भारत के प्रिंट इंडस्ट्री को उत्साहित कर दिया है। नेशनल और रीजनल दोनों ही तरह के बड़े दैनिक अखबारों  ने विज्ञापनों में भारी उछाल दर्ज किया है। इंडस्ट्री के अधिकारियों ने 'एक्सचेंज4मीडिया' को बताया कि बाकी के लिए, यह मौसम फिलहाल शांत है।

शनिवार को 'टाइम्स ऑफ इंडिया' ने कई पूर्ण-पृष्ठ विज्ञापनों के कारण 76 पृष्ठों का प्रकाशन किया। शुक्रवार और रविवार को उनके संस्करणों में भी 44 पृष्ठ थे। बिजनेस हेड्स ने कहा कि इन दिनों विज्ञापन बड़े पैमाने पर सप्ताहांत (वीकेंड्स) की ओर स्थानांतरित हो गए हैं।

बीसीसीएल ग्रुप के रिस्पॉन्स प्रेजिडेंट सुरिंदर सिंह चावला ने कहा, "नवरात्रि हमारे लिए अब तक एक मजबूत सीजन रहा है। जैसा कि हमारी करेंट बुकिंग्स हैं, हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में दशहरा तक और भी विज्ञापन मिलेंगे।" समूह के हिंदी और मराठी अखबार 'नवभारत टाइम्स' और 'महाराष्ट्र टाइम्स' ने भी नवरात्रि के दौरान कई विज्ञापन प्राप्त किए।

हिन्दुस्तान टाइम्स के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर राजीव बेओत्रा ने कहा, "हिन्दुस्तान टाइम्स के साथ-साथ नवरात्रि प्रिंट मीडिया के लिए एक अच्छा सीजन है। हमें विज्ञापनदाताओं से बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।"

दैनिक भास्कर के लिए भी यह त्योहारी सीजन बेहतरीन साबित हो रहा है। दैनिक भास्कर के चीफ कॉर्पोरेट सेल्स एंड मार्केटिंग ऑफिसर सत्यजीत सेनगुप्ता ने कहा, "नवरात्रि सीजन हमारे वार्षिक राजस्व का 15-20% हिस्सा होता है। इस साल हम सभी फेस्टिव कैटेगरी को बड़े पैमाने पर अखबारों में विज्ञापन करते हुए देख रहे हैं। हमें पिछले साल के मुकाबले दोहरे अंकों की वृद्धि की उम्मीद है।"

ज्वेलरी, ऑटोमोबाइल, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, उपकरण और रियल एस्टेट जैसे सेक्टर्स ने त्योहारी सीजन की शुभता का फायदा उठाते हुए विज्ञापन में बढ़त बनाई है। उम्मीद है कि दशहरा तक इन विज्ञापनों में और इजाफा होगा।

कुछ पब्लिशर्स ने 'एक्सचेंज4मीडिया' को बताया  कि कुछ अंग्रेजी व रीजनल अखबारों के लिए यह सीजन चुनौतीपूर्ण रहा। उनके विज्ञापन राजस्व में अपेक्षाओं से काफी कमी आई है। इंडस्ट्री जगत ने बताया कि वे नवरात्रि के विज्ञापनों से 20-25% वृद्धि की उम्मीद कर रहे थे, जो आमतौर पर त्योहार से 1-2 सप्ताह पहले अखबारों में आने लगती है। लेकिन मौजूदा बुकिंग के आधार पर यह वृद्धि केवल 5-10% तक ही सीमित रही है।

पब्लिशर्स का कहना है कि अगले कुछ दिनों में स्थिति में थोड़ा सुधार हो सकता है, लेकिन उम्मीदों या पिछले साल के आंकड़ों से मेल खाने की संभावना नहीं है।"

'मलयाला मनोरमा' के मार्केटिंग व ऐड सेल्स के वाइस प्रेजिडेंट वर्गीस चांडी ने कहा, "केरल जैसे राज्यों में नवरात्रि कोई बड़ा त्यौहार नहीं है। ऐसे राज्यों में प्रकाशकों की उम्मीदें दिवाली से जुड़ी हैं, जो महीने के अंत में है।"

विज्ञापन एजेंसियां आमतौर पर इस त्योहारी सीजन की गहमा-गहमी को याद कर रही हैं, जो उन्हें हर साल व्यस्त रखती थी।

Tgthr के सीईओ राहुल वेंगलिल ने कहा, "सामान्यत: खरीदारी के लिए बेहतरीन समय 2-3 सप्ताह का ही समय होता है। नवरात्रि के विज्ञापन तीन हफ्ते पहले ही शुरू हो जाने चाहिए थे और इस समय दिवाली कैम्पेंस शुरू हो जाने चाहिए थे। लेकिन हम अभी भी विज्ञापनों की उस बाढ़ का इंतजार कर रहे हैं, जो आमतौर पर त्योहारों के उत्साह को दर्शाती है।"

हालांकि केंद्र और राज्य सरकारों के विज्ञापन अभियान, खासकर महाराष्ट्र जैसे चुनावी राज्यों में, इस अवधि में कई अखबारों को आगे बढ़ने में मदद कर रहे हैं। 

हर त्योहारी सीजन में रियल एस्टेट, ऑटोमोबाइल, शिक्षा, रिटेल, ज्वेलरी, FMCG और BFSI जैसे प्रमुख क्षेत्रों में विज्ञापन का बजट बढ़ जाता है। इस साल जब पूरा त्योहारी सीजन एक ही महीने में सिमट गया है, प्रिंट मीडिया में विज्ञापन की गति अब भी धीमी है।

उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव, विश्वसनीय पाठक डेटा की कमी और साल भर विवेकाधीन खर्च - ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म द्वारा दी जाने वाली आसान EMI की वजह से - विज्ञापनदाताओं की अख़बारों में घटती दिलचस्पी के लिए जिम्मेदार ठहराए जा रहे कारकों में से हैं।

विज्ञापनदाताओं का कहना है कि इसके अलावा, कमजोर होते उपभोक्ता के सेंटीमेंट्स, उच्च मुद्रास्फीति और व्यापक बेरोजगारी बड़ी चिंताएं हैं। अधिकांश लोग आवश्यक वस्तुओं से अधिक खर्च करने की स्थिति में नहीं हैं। इसलिए, हम अभी सावधानी से खर्च कर रहे हैं।"

कई ब्रैंड लीडर्स ने कहा कि उन्होंने लोकसभा चुनावों के दौरान पहले ही बहुत पैसा खर्च कर दिया है। इसलिए, उनका त्यौहारी बजट पिछले साल जितना बड़ा नहीं है। महाराष्ट्र जैसे चुनावी राज्यों में, कुछ सरकारी कैम्पेंस ने स्थिति को बचाया है।

PMAR के अनुसार, प्रिंट मीडिया के विज्ञापन राजस्व में 4% की वृद्धि दर्ज की गई, फिर भी यह कोविड-पूर्व के अपने उच्चतम स्तर 20,045 करोड़ रुपये से पीछे रह गया और 2023 के लिए 19,250 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।  

प्रिंट मीडिया के कुल विज्ञापन खर्च (AdEx) में हिस्सा कम हो रहा है। 2014 में, प्रिंट मीडिया का कुल विज्ञापन खर्च में 41% हिस्सा था, लेकिन इसके बाद से इसमें लगातार गिरावट आ रही है। हाल के आंकड़ों के अनुसार, इस हिस्सेदारी में और दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

क्रिसिल की जुलाई 2024 की रिपोर्ट के अनुसार, इस वित्तीय वर्ष में क्षेत्रीय प्रिंट मीडिया कंपनियों का विज्ञापन राजस्व 8-9% तक बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि, वित्तीय वर्ष 2024 (FY24) के लिए उनकी वृद्धि की भविष्यवाणी 13-15% थी, यानी वास्तविक वृद्धि अपेक्षा से कम हो सकती है।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष चतुर्वेदी और अनुज कुमार सिन्हा की किताबों का दिल्ली में हुआ विमोचन

नई दिल्ली स्थित कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में दो अक्टूबर 2024 की शाम को आयोजित कार्यक्रम में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण जी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 03 October, 2024
Last Modified:
Thursday, 03 October, 2024
Book Prabhat Prakashan

जाने-माने पत्रकार और ‘प्रभात खबर’ (Prabhat Khabar) के एडिटर-इन-चीफ आशुतोष चतुर्वेदी की किताब ‘समाचारों की बिसात पर’  और इस अखबार के कार्यकारी संपादक अनुज कुमार सिन्हा की किताब ‘जमीनी और क्षेत्रीय पत्रकारिता की ताकत’ का दो अक्टूबर को दिल्ली में विमोचन हुआ।

नई दिल्ली स्थित कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में दो अक्टूबर 2024 की शाम को आयोजित पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण जी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

‘समाचारों की बिसात पर’ आशुतोष चतुर्वेदी के लिखे गए 81 आलेखों का संग्रह है, जबकि ‘जमीनी और क्षेत्रीय पत्रकारिता की ताकत’ में प्रभात खबर के अब तक के सफर की प्रमुख घटनाओं को जगह दी गई है। इन दोनों किताबों को ‘प्रभात प्रकाशन’ ने पब्लिश किया है।

इस मौके पर आशुतोष चतुर्वेदी ने पत्रकारिता की चुनौतियों पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि फेक न्यूज के दौर में अखबार की विश्वसनीयता बनाए रखना बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने ‘प्रभात खबर’ की सामाजिक पत्रकारिता की परंपरा को रेखांकित करते हुए बताया कि कैसे अखबार ने झारखंड के कई गांवों को गोद लेकर उनमें सकारात्मक बदलाव किए। सोशल मीडिया के विस्तार पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आज हर व्यक्ति संपादक की भूमिका में है, जिससे खबरों की सच्चाई और निष्पक्षता बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो गया है। उन्होंने अपने संबोधन का अंत गुलजार की कविता की पंक्तियों से किया, जो पुस्तकों के प्रति लोगों की घटती रुचि पर चिंतन करती हैं।

‘प्रभात खबर’ के कार्यकारी संपादक अनुज कुमार सिन्हा ने अपने वक्तव्य में कहा कि अखबार ने हमेशा ‘सच है तो छपेगा’ के सिद्धांत को अपनाया है और जनसरोकार से जुड़ी पत्रकारिता की है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ‘प्रभात खबर’ ने स्थानीय नायकों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अखबार ने न सिर्फ सच को सामने लाने का काम किया है, बल्कि उन मुद्दों को उठाया है जो समाज और आम जनता से सीधे जुड़े हैं।

वहीं, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने अशुतोष चतुर्वेदी और अनुज कुमार सिन्हा की पुस्तक के विमोचन कार्यक्रम में पत्रकारिता के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने ‘प्रभात खबर’ की जमीनी स्तर पर सामाजिक मुद्दों को उजागर करने और सकारात्मक बदलाव लाने की सराहना की। हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि आज के डिजिटल युग में जब गलत सूचनाओं का प्रचार-प्रसार बढ़ गया है, अखबारों की विश्वसनीयता बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने जिम्मेदार और निष्पक्ष पत्रकारिता की भूमिका पर जोर दिया, जो समाज को सही दिशा में प्रेरित करती है।

'प्रभात प्रकाशन' के प्रभात कुमार और पीयूष कुमार भी मंच पर मौजूद थे। इस कार्यक्रम में ‘प्रभात खबर’ के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर आरके दत्ता, CFO आलोक पोद्दार, वाइस प्रेजिडेंट विजय बहादुर, कॉरपोरेट संपादक विनय भूषण और प्रभात खबर डॉट कॉम के संपादक जनार्दन पांडे समेत पत्रकारिता जगत के तमाम जाने-माने नाम मौजूद रहे। 

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

'अमर उजाला' में रेजीडेंट एडिटर बने आशीष तिवारी, मिली इस यूनिट की कमान

आशीष तिवारी इससे पहले ‘अमर उजाला वेब सर्विसेज’ (Amar Ujala Web Services) में अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे थे। यहां वह नेशनल टीम में कार्यरत थे।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 03 October, 2024
Last Modified:
Thursday, 03 October, 2024
Aashish Tiwari

‘अमर उजाला’ (Amar Ujala) ने वरिष्ठ पत्रकार आशीष तिवारी को रेजिडेंट एडिटर के पद पर नियुक्त किया है। अपनी इस भूमिका में वह चंडीगढ़ यूनिट (Tri-City और Punjab State) में एडिटोरियल हेड की जिम्मेदारी संभालेंगे।

आशीष तिवारी इससे पहले ‘अमर उजाला वेब सर्विसेज’ (Amar Ujala Web Services) में अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे थे। यहां वह नेशनल टीम में कार्यरत थे।  

बता दें कि आशीष तिवारी को मीडिया के क्षेत्र में काम करने का 19 साल से ज्यादा का अनुभव है। पूर्व में वह ‘अमर उजाला’ के अलावा ‘दैनिक भास्कर’ और ‘नवभारत टाइम्स’ जैसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में भी अपनी भूमिकाएं निभा चुके हैं।

आशीष तिवारी ने मीडिया में अपने करियर की शुरुआत ‘अमर उजाला’ चंडीगढ़ से बतौर ट्रेनी रिपोर्टर की। इसके बाद वह करीब दो साल तक ‘दैनिक भास्कर’, चंडीगढ़ की टीम का हिस्सा रहे और फिर ‘अमर उजाला’ लौट आए। फिर यहां से बाय बोलकर वह वर्ष 2013 से 2019 तक ‘नवभारत टाइम्स’ लखनऊ में सिटी हेड भी रह चुके हैं। इसके बाद वह फिर ‘अमर उजाला’ आ गए और 2019 से 2021 तक इस अखबार में दिल्ली में मेट्रो एडिटर की पारी खेली।

2021 से वह ‘अमर उजाला वेब सर्विसेज’ में अपनी भूमिका निभा रहे थे और अब उन्होंने अमर उजाला, चंडीगढ़ में बतौर रेजीडेंट एडिटर जॉइन किया है। समाचार4मीडिया की ओर से आशीष तिवारी को उनकी नई पारी के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

बॉलीवुड स्टार मीनाक्षी शेषाद्रि ने एडवोकेट डॉ. अजय कुमार पांडे की किताब का किया विमोचन

कार्यक्रम में जाने-माने लेखक, वरिष्ठ पत्रकार और आईटीवी ग्रुप, इंडिया न्यूज व आज समाज के एडिटोरियल डायरेक्टर पद्मश्री आलोक मेहता मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 30 September, 2024
Last Modified:
Monday, 30 September, 2024
MeenakshiSeshadri8451

बॉलीवुड स्टार मीनाक्षी शेषाद्रि ने नई दिल्ली में आयोजित एक शानदार कार्यक्रम में एडवोकेट डॉ. अजय कुमार पांडे की किताब 'प्रॉपर्टी लॉ अनवील्ड' (Property Law Unveiled) का विमोचन किया। इस कार्यक्रम में कई प्रमुख उद्यमी, सेलिब्रिटीज और गणमान्य लोग शामिल हुए।

इस इवेंट का मुख्य आकर्षण मीनाक्षी शेषाद्रि का शानदार अंदाज में किताब का अनावरण करना था, जिसने सभी का ध्यान खींचा। कार्यक्रम में जाने-माने लेखक, वरिष्ठ पत्रकार और आईटीवी ग्रुप, इंडिया न्यूज व आज समाज के एडिटोरियल डायरेक्टर पद्मश्री आलोक मेहता मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। आलोक मेहता ने अपने संबोधन में कानूनी साक्षरता के महत्व पर जोर दिया और डॉ. पांडे के काम की सराहना की।

इस मौके पर TaxOnlineIndia के फाउंडर व सीईओ शैलेन्द्र कुमार भी उपस्थित थे। उन्होंने डॉ. पांडे की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी किताब ने जटिल प्रॉपर्टी कानूनों को सरल बना दिया है, जिससे आम लोगों को भी कानून को समझने में मदद मिलेगी।

'प्रॉपर्टी लॉ अनवील्ड' किताब न सिर्फ कानून के छात्रों और प्रोफेशनल्स के लिए बल्कि आम लोगों के लिए भी एक गाइड के रूप में काम करेगी, जो भारत में संपत्ति से जुड़े अधिकारों और कानूनों को समझने में रुचि रखते हैं। डॉ. अजय कुमार पांडे ने अपने भाषण में इस बात पर जोर दिया कि उनका उद्देश्य प्रॉपर्टी कानूनों को सरल बनाना है, ताकि लोग संपत्ति से जुड़े मामलों और विवादों को आसानी से समझ सकें।

इस कार्यक्रम में मीडिया, कानून, व्यवसाय और मनोरंजन जगत की कई जानी-मानी हस्तियां भी मौजूद थीं, जिसने इसे एक शानदार नेटवर्किंग अवसर बना दिया। 

डॉ. पांडे की इस किताब ने उन्हें प्रॉपर्टी कानून के क्षेत्र में एक प्रमुख आवाज के रूप में और भी मजबूत किया है। यह किताब छात्रों, शोधकर्ताओं, न्यायाधीशों और वकीलों के लिए एक विश्वसनीय संसाधन के रूप में काम करेगी, जिसमें कानून के महत्वपूर्ण मामलों और आगामी कानूनी रुझानों पर गहन विश्लेषण प्रस्तुत किया गया है।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी’ के नए प्रेजिडेंट चुने गए एम.वी. श्रेयम्स कुमार

‘इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी’ (INS) की 27 सितंबर को हुई 85वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में यह फैसला लिया गया। वर्तमान में एम.वी. श्रेयम्स कुमार ‘मातृभूमि’ अखबार के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 28 September, 2024
Last Modified:
Saturday, 28 September, 2024
Sreyams Kumar

एम.वी. श्रेयम्स कुमार को आगामी एक साल के कार्यकाल (2024-25) के लिए ‘इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी’ (INS) का नया प्रेजिडेंट चुना गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये 27 सितंबर को हुई ‘इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी’ की 85वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में यह फैसला लिया गया। वर्तमान में एम.वी. श्रेयम्स कुमार ‘मातृभूमि’ अखबार के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

इसके साथ ही ‘सन्मार्ग’ के विवेक गुप्ता और ‘लोकमत’ के करण राजेंद्र दर्डा को वाइस प्रेजिडेंट और ‘अमर उजाला’ के तन्मय माहेश्वरी को मानद कोषाध्यक्ष पद पर चुना गया है। 

बता दें कि हमारी सहयोगी वेबसाइट ‘एक्सचेंज4मीडिया’ (e4m) ने सबसे पहले खबर दी थी कि एम.वी. श्रेयम्स कुमार को ‘इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी’ (INS) का नया प्रेजिडेंट चुना जा सकता है। वह ‘आईएनएस’ में डिप्‍टी प्रेजिडेंट के पद पर अपनी भूमिका निभा रहे थे। 

फिलहाल राकेश शर्मा ‘आईएनएस’ में साल 2023-24 के लिए प्रेजिडेंट के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। अब एम.वी. श्रेयम्स कुमार उनकी जगह यह जिम्मेदारी संभालेंगे।

‘इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी’ की एग्जिक्यूटिव कमेटी के अन्य सदस्यों के नाम इस प्रकार हैं। 

1. Mr. S. Balasubramanian Adityan     (Daily Thanthi)

2. Mr. Girish Agarwal                             (Dainik Bhaskar, Bhopal)

3. Mr. Samahit Bal                                 (Pragativadi)

4. Mr. Samudra Bhattacharya              (Hindustan Times, Patna)

5. Mr. Hormusji N. Cama                      (Bombay Samachar)

6. Mr. Gaurav Chopra                             (Filmi Duniya)

7. Mr. Vijay Kumar Chopra                    (Punjab Kesari, Jalandhar)

8. Dr. Vijay Jawaharlal Darda               (Lokmat, Nagpur)

9. Mr. Jagjit Singh Dardi                       (Charhdikala Daily)

10. Mr. Viveck Goenka                            (The Indian Express, Mumbai)

11. Mr. Mahendra Mohan Gupta           (Dainik Jagran)

12. Mr. Pradeep Gupta                            (Dataquest)

13. Mr. Sanjay Gupta                               (Dainik Jagran, Varanasi)

14. Mr. Shailesh Gupta                            (Mid-Day)

15. Mr. Shivendra Gupta                         (Business Standard)

16. Mr. Yogesh P. Jadhav                       (Pudhari)

17. Ms. Sarvinder Kaur                           (Ajit)

18. Dr. R. Lakshmipathy                         (Dinamalar)

19. Mr. Vilas A. Marathe                        (Dainik Hindusthan, Amravati)

20. Mr. Harsha Mathew                         (Vanitha)

21. Mr. Anant Nath                                 (Grihshobhika, Marathi)

22. Mr. P. V. Nidhish                               (Balabhumi)

23. Mr. Pratap G. Pawar                        (Sakal)

24. Mr. Rahul Rajkhewa                        (The Sentinel)

25. Mr. R.M. R. Ramesh                        (Dinakaran)

26. Mr. Atideb Sarkar                            (The Telegraph)

27. Mr. Partha P. Sinha                         (Navbharat Times)

28. Mr. Praveen Someshwar               (The Hindustan Times)

29. Mr. Kiran D. Thakur                        (Tarun Bharat, Belgaum)

30. Mr. Biju Varghese                           (Mangalam Plus)

31. Mr. I. Venkat                                    (Eenadu)

32. Mr. Kundan R. Vyas                       (Vyapar - Janmabhoomi)

33. Mr. K. N. Tilak Kumar                    (Deccan Herald & Prajavani)

34. Mr. Ravindra Kumar                      (The Statesman)

35. Mr. Kiran B. Vadodaria                 (Western Times)

36. Mr. Somesh Sharma                    (Rashtradoot Saptahik)

37. Mr. Jayant Mammen Mathew    (Malayala Manorama)

38. Mr. L. Adimoolam                         (Health & The Antiseptic)

39. Mr. Mohit Jain                               (Economic Times)

40. Mr. K. R. P. Reddy                          (Sakshi)

41. Mr. Rakesh Sharma                      (Aaj Samaj)

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘अमर उजाला’ में शामिल हुए वरिष्ठ पत्रकार अंशुमान तिवारी, निभाएंगे यह बड़ी भूमिका

समाचार4मीडिया से बातचीत में अंशुमान तिवारी ने बताया कि ‘द बोनस’ अमर उजाला समूह की एक नई और खास पहल है, जिसके बारे में वह जल्द ही विस्तार से बताएंगे। 

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 28 September, 2024
Last Modified:
Saturday, 28 September, 2024
Anshuman

जाने-माने आर्थिक पत्रकार अंशुमान तिवारी ने ‘अमर उजाला’ (Amar Ujala) समूह के साथ अपनी नई पारी शुरू की है। उन्होंने यहां पर ‘द बोनस’ (The Bonus) वर्टिकल में बतौर एडिटर जॉइन किया है। वह मुंबई और दिल्ली दोनों जगह से अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे।

समाचार4मीडिया से बातचीत में अंशुमान तिवारी ने बताया कि ‘द बोनस’ अमर उजाला समूह की एक नई और खास पहल है, जिसके बारे में वह जल्द ही विस्तार से बताएंगे। 

बता दें कि अंशुमान तिवारी इससे पहले करीब तीन साल से ‘टीवी9 नेटवर्क’ (TV9 Network) में कार्यरत थे, जहां से उन्होंने कुछ समय पहले इस्तीफा दे दिया था। वह इस नेटवर्क की बहुभाषी बिजनेस वेबसाइट ‘मनी9’ (Money9) में बतौर एडिटर अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

‘टीवी9 नेटवर्क’ से पहले अंशुमान तिवारी ‘इंडिया टुडे’ (India Today) का हिस्सा थे। वह यहां इंडिया टुडे (हिंदी) के संपादक के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे।

अंशुमान तिवारी की फाइनेंस और इकनॉमी पर काफी अच्छी पकड़ है। उन्हें पर्सनल फाइनेंस, पब्लिक फाइनेंस इकनॉमी और कैपिटल मार्केट के जटिल मुद्दों को समझाने की उनकी नवीन और सरल शैली के लिए जाना जाता है।

प्रतिष्ठित रामनाथ गोयनका अवॉर्ड से सम्मानित अंशुमान तिवारी को खोजी पत्रकारिता के लिए उन्हें ‘वैन इफ्रा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार’ (WAN-IFRA International award) भी मिल चुका है। इसके अलावा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बेस्ट इकनॉमिक शो के लिए उन्हें ‘एक्सचेंज4मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टिंग अवॉर्ड’ (ENBA) भी मिल चुका है।

समाचार4मीडिया की ओर से अंशुमान तिवारी को उनके नए सफर के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

जागरण प्रकाशन लिमिटेड की 48वीं वार्षिक आम बैठक में महत्वपूर्ण बदलावों को मंजूरी

जागरण प्रकाशन लिमिटेड की 48वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) 24 सितंबर, 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (VC) के माध्यम से आयोजित की गई।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 28 September, 2024
Last Modified:
Saturday, 28 September, 2024
Jagran Prakashan

जागरण प्रकाशन लिमिटेड की 48वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) 24 सितंबर, 2024 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (VC) के माध्यम से आयोजित की गई। बैठक में कंपनी के निदेशक मंडल में कुछ महत्वपूर्ण  पुनर्नियुक्तियों पर निर्णय लिया गया। इस दौरान जिन स्वतंत्र निदेशकों का कार्यकाल पूरा हुआ, उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त किया गया। जागरण प्रकाशन ने इसकी जानकारी स्टॉक मार्केट को दी है।

देवेंद्र मोहन गुप्ता की पुनर्नियुक्ति: 

कंपनी के गैर-कार्यकारी निदेशक देवेंद्र मोहन गुप्ता को पुनः नियुक्त किया गया है। उन्हें पहली बार 25 अगस्त, 2023 की AGM में निदेशक नियुक्त किया गया था और अब उन्हें एक बार फिर से रोटेशन के आधार पर पद पर बने रहने की मंजूरी दी गई है। देवेंद्र मोहन गुप्ता गुप्ता कंपनी में एक अनुभवी निदेशक हैं, जो 2008 से इस पद पर बने हुए हैं। वे भारतीय मानक संस्थान (ISI) के साथ D.C. माइक्रो मोटर्स तकनीक के विकास में भी शामिल रहे हैं। देवेंद्र गुप्ता जगमिनी माइक्रो निट प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और जागरण माइक्रो मोटर्स लिमिटेड व जागरण मीडिया नेटवर्क इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हैं।

सतीश चंद्र मिश्रा की पुनर्नियुक्ति:   

सतीश चंद्र मिश्रा को कंपनी के पूर्णकालिक निदेशक के रूप में तीन वर्षों के लिए पुनः नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति 1 जनवरी, 2025 से प्रभावी होगी। सतीश चंद्र के पास समाचार पत्र उद्योग में 38 वर्षों का अनुभव है और वे कंपनी के प्रॉडक्शन विभाग के हेड हैं। उनके बी.ई. (इलेक्ट्रॉनिक्स) व एमबीए की डिग्री हैं और मानव संसाधन प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा भी किया है।  

इन दोनों पुनर्नियुक्तियों से जागरण प्रकाशन लिमिटेड अपने निदेशक मंडल की स्थिरता और अनुभव को बनाए रखने में सफल रहा है, जिससे कंपनी के भविष्य के विकास में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा।

स्वतंत्र निदेशकों का पद छोड़ना:

स्वतंत्र निदेशकों में से अनुज पुरी, दिलीप चेरियन, जयंत दावर, रवि सरदाना, शशिधर सिन्हा, और विजय टंडन का कार्यकाल 48वीं वार्षिक आम बैठक के साथ ही समाप्त हो गया। बोर्ड ने उनके द्वारा दी गई सेवाओं और योगदान के लिए आभार व्यक्त किया।

नई स्वतंत्र निदेशकों की पुनर्नियुक्ति:

दिव्या करणी और शैलेन्द्र स्वरूप को स्वतंत्र निदेशक के रूप में पुनर्नियुक्त किया गया। वे अगले पांच साल तक, 2029 तक, बोर्ड में रहेंगे।

दिव्या करणी के पास मीडिया इंडस्ट्री में तीन दशक से अधिक का अनुभव है और उन्होंने कई प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम किया है। वहीं, शैलेन्द्र स्वरूप एक अनुभवी कॉर्पोरेट वकील हैं, जिनके पास 55 साल का कानूनी अनुभव है।

स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति:

कंपनी के नामांकन और पारिश्रमिक समिति (NRC) की सिफारिश पर, बोर्ड ने निम्नलिखित व्यक्तियों को स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की:

  • अनीता नायर (62 वर्ष): अनीता नायर के पास विज्ञापन, मार्केटिंग और मीडिया में 35 से अधिक वर्षों का अनुभव है। उन्होंने प्रमुख मीडिया कंपनियों जैसे Saatchi & Saatchi, Ogilvy & Mather, टाइम्स ऑफ इंडिया और Zee5 में कार्य किया है। वह कई पुरस्कारों से सम्मानित हैं, जैसे कि Women Disruptors 2023 Life Time Achievement Award।

  • होरमुसजी एन. कामा (63 वर्ष): वह एशिया के सबसे पुराने समाचारपत्र 'मुंबई समाचार' के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। 40 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, उन्हें प्रिंट मीडिया में अहम योगदान के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है।

  • केमिशा सोनी (53 वर्ष): वह चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और उनके पास 25 वर्षों का वित्तीय रिपोर्टिंग, ऑडिट और प्रबंधन का अनुभव है। उन्होंने कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय समितियों में सेवा की है।

  • प्रमोद अग्रवाल (70 वर्ष): वह राम पेपर मिल्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हैं और शिक्षा और उद्योग के क्षेत्र में 40 से अधिक वर्षों का अनुभव रखते हैं।

  • शालीन टंडन (46 वर्ष): रिलायंस इंडस्ट्रीज में रणनीतिक सलाहकार के रूप में कार्यरत, शालीन टंडन का 20 वर्षों का कॉर्पोरेट अनुभव है। उन्होंने भारत के पहले वैश्विक स्तर के कन्वेंशन सेंटर के विकास में भी प्रमुख भूमिका निभाई है।

  • तरुण साहनी (51 वर्ष): वह त्रिवेणी इंजीनियरिंग और इंडस्ट्रीज लिमिटेड के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। उनके पास शुगर और बायोएनेर्जी उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान है और उन्होंने कई राष्ट्रीय उद्योग समितियों में भी सेवा दी है।

इन निदेशकों का कार्यकाल 48वीं AGM के समापन से 2029 तक या 5 साल की अवधि तक रहेगा, जो भी पहले हो। यह भी पुष्टि की गई कि इन नियुक्तियों पर किसी भी नियामक संस्था द्वारा कोई प्रतिबंध नहीं है। सभी सदस्यों ने इन नियुक्तियों को मंजूरी दी। 

जागरण प्रकाशन लिमिटेड की इस AGM ने कंपनी की संरचना और प्रबंधन में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए, जो इसके आगे के विकास और संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

 

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

'द हॉलीवुड रिपोर्टर इंडिया' ने लॉन्च किया पहला डिजिटल कवर

'द हॉलीवुड रिपोर्टर इंडिया' (THR India) ने अपने पहले डिजिटल कवर का अनावरण किया है, जिसमें भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के पांच प्रमुख निर्देशकों को स्थान दिया गया है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 24 September, 2024
Last Modified:
Tuesday, 24 September, 2024
THRIndia784518

'द हॉलीवुड रिपोर्टर इंडिया' (THR India) ने अपने पहले डिजिटल कवर का अनावरण किया है, जिसमें भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के पांच प्रमुख निर्देशकों को स्थान दिया गया है। हिंदी, तमिल और मलयालम सिनेमा के इन प्रतिभाशाली निर्देशकों में करण जौहर, महेश नारायणन, पा. रंजीत, वेत्री मारन, और जोया अख्तर शामिल हैं। 

'द हॉलीवुड रिपोर्टर इंडिया' की संपादक अनुपमा चोपड़ा के नेतृत्व में इस कवर की शुरुआत हुई है। 

RPSG लाइफस्टाइल मीडिया की चेयरपर्सन अर्वना जैन ने इस लॉन्च पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, "पहले कवर पेज पर  करण जौहर, महेश नारायणन, पा. रंजीत, वेत्री मारन और जोया अख्तर शामिल हैं, जो देशभर में विभिन्न फिल्म इंडस्ट्री का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह THR India के उस दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है, जो पूरे भारत के मनोरंजन जगत का उत्सव मनाता है।" 

अनुपमा चोपड़ा ने इस सहयोग पर कहा, "हमने इस कवर के लिए जिन निर्देशकों को चुना है, वे रोमांचक कहानी कहने में माहिर हैं। सभी की अपनी-अपनी अनूठी शैली है, लेकिन सभी में कुछ नया और प्रभावी करने की ललक समान है। यह कवर सिर्फ एक तस्वीर नहीं है, बल्कि भारतीय सिनेमा में हो रहे बदलावों और नवाचार का जश्न है।" 

THR India का यह कदम भारतीय सिनेमा की विविधता और शक्ति को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल माना जा रहा है।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

100 साल का सफर: 'हिन्दुस्तान टाइम्स' ने मना रहा अपना 'शताब्दी समारोह'

22 सितंबर, 1924 को 'हिन्दुस्तान टाइम्स' ने उभरते राष्ट्र की प्रामाणिक आवाज बनने के मिशन के साथ अपने सफर की शुरुआत की।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 23 September, 2024
Last Modified:
Monday, 23 September, 2024
HT784487

'हिन्दुस्तान टाइम्स' (HT) ने 22 सितंबर, 2024 को अपनी स्थापना के 100 साल पूरे कर लिए हैं। बीते एक सदी से 'हिन्दुस्तान टाइम्स' सिर्फ एक अखबार नहीं रहा, बल्कि यह भारत के इतिहास का साक्षी और देश की आवाज बना हुआ है। आजादी की लड़ाई से लेकर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के जन्म तक, राष्ट्रीय गौरव के क्षणों से लेकर वैश्विक चुनौतियों तक, 'हिन्दुस्तान टाइम्स' ने पत्रकारिता की उच्चतम मान्यताओं को कायम रखते हुए भारत की यात्रा को दर्ज किया है।

विश्वास की विरासत

22 सितंबर, 1924 को 'हिन्दुस्तान टाइम्स' ने उभरते राष्ट्र की प्रामाणिक आवाज बनने के मिशन के साथ अपने सफर की शुरुआत की। दिल्ली से शुरू होकर, यह अखबार भारत के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ गया और लाखों लोगों की आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित किया। 100 वर्षों से, यह सिर्फ एक समाचार पत्र नहीं रहा, बल्कि भारत की सफलताओं, संघर्षों और परिवर्तनों का जीवंत दस्तावेज बना हुआ है।

शताब्दी समारोह का वर्ष

इस ऐतिहासिक अवसर को मनाने के लिए 'हिन्दुस्तान टाइम्स' ने साल भर चलने वाला 'शताब्दी समारोह' शुरू किया है। इस दौरान कई विशेष कार्यक्रम, प्रकाशन और सामुदायिक आयोजनों की योजना बनाई गई है, जो भारत की यात्रा पर प्रकाश डालते हुए भविष्य की ओर भी नजर रखेंगे। 'हिन्दुस्तान टाइम्स' का प्रतिष्ठित केजी मार्ग स्थित मुख्यालय इस समारोह का मुख्य केंद्र होगा। 22 से 28 सितंबर के बीच, शाम होते ही यह इमारत भारत की यात्रा की झलकियों से सजाई जाएगी, जिसमें भारत के संघर्ष और उपलब्धियों की कहानी दीवारों पर प्रदर्शित की जाएगी। 

नेतृत्व का संदेश

एचटी मीडिया के एमडी व सीईओ प्रवीण सोमेश्वर ने इस खास मौके पर कहा, "इस असाधारण शताब्दी को मनाते हुए हम अपने रीडर्स और पार्टनर्स के अटूट विश्वास के लिए अत्यधिक आभारी हैं। वे हमारी 100 साल की यात्रा का आधार हैं, जिन्होंने 'हिन्दुस्तान टाइम्स' पर केवल समाचार नहीं, बल्कि सटीक जानकारी, संदर्भ और प्रेरणा प्राप्त करने के लिए भरोसा किया। इसी विश्वास ने हमें राष्ट्र की आवाज बनने की शक्ति दी है।"

शताब्दी संस्करण की विशेष झलक

22 सितंबर, 2024 को 'हिन्दुस्तान टाइम्स' ने शताब्दी संस्करण जारी किया, जिसमें भारत के इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण पलों का जिक्र किया गया है। इस विशेष संस्करण में भारत की ऐतिहासिक घटनाओं, प्रतिष्ठित फ्रंट पेजों और देश की यात्रा पर 'हिन्दुस्तान टाइम्स' के दृष्टिकोण को दर्शाया गया है। यह संस्करण एक ऐतिहासिक खजाना है, जो सीमित संख्या में उपलब्ध है और HT@100 के माध्यम से इसे एक्सेस किया जा सकता है।

अपने शताब्दी समारोह के साथ, 'हिन्दुस्तान टाइम्स' भारत के इतिहास और भविष्य के सफर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना रहेगा।

 

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए